Digital Marketing Ki Puri Jankari In Hindi ~JETSHOUT

Hello Friends, JetShout.com पर आप सभी का स्वागत है! आज की इस Post में हम आपको बताने जा रहे हैं Digital Marketing के बारे में, हो सकता है कि हमारी ये Post थोड़ी लम्बी हो जाए!

अगर आप Online Business Ideas के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आपको हमारी येे पोस्ट Top 30 Online Business Ideas For 2019 In Hindi

जरूर पढ़नी चाहिए!

 

क्योंकि हम इस Post में आपको Digital Marketing की पूरी जानकारी देने जा रहें हैं, इसीलिए बेहतर होगा कि आप इसे पूरा पढ़े!

[stextbox id=’info’]

Read Here~Social Media Marketing Ki Puri Jankari In Hindi

Read About Email Marketing Here~ Email Marketing की पूरी जानकारी

Read About SEM Here~ Search Engine Marketing की पूरी जानकारी

[/stextbox]

Digital Marketing Or Online Marketing क्या होता है?

Digital Marketing या Online Marketing Customers को अपने Services और Products की जानकारी Digital अथवा Online Medium द्वारा देने की प्रक्रिया है।

Digital Marketing का Main Aim Brands को Digitally Promote करना है।

Digital Marketing या Online Marketing में Business Pages, Websites, Apps के Medium से Online ही अपने Products और Services का प्रबंधन करते हैं!

[stextbox id=’alert’]

Fact 1. एक Survey में यह बात सामने आई है कि Offline Marketing की तुलना में Digital Marketing ज्यादा Impressive और सस्ता होता है! और इसके द्वारा आपकी Sales 75% ज्यादा हैं!

Fact 2. कुछ Online Marketers के अनुसार Digital Marketing द्वारा उनके Products की Sales 80% बढ़ी है जो कि इससे पहले बहुत कम थी!

[/stextbox]

Digital Marketing कई तरह के Online Communication Technologies के साथ मिलकर बना है.

जिनमे E-mail Marketing,Search Engine Marketing (SEM) , Social Media Marketing और Content Marketing प्रमुख हैं, एक तरह से ये सब Digital Marketing के प्रमुख Organs है! चलिए हम आपको Digital Marketing के सभी Organs के बारे में बताते हैं.

E-mail Marketing (EM)

Email Marketing एक Basic Way जिसमें Products और Services की Advertising करने के लिए Email का Use किया जाता हैं. Email Marketing का Use,Marketers अपने Customers के बीच Relation Create करने के लिए करते हैं.

Email Marketing का Use इस समय लगभग हर बड़ी छोटी Company द्वारा किया जाता हैं. Email Marketing, Internet Marketing का सबसे Best Part है क्योंकि इससे Product की Purchase के Chances ज्यादा Increase होते हैं.

Average हम में से सभी को रोज़ाना कई सारे Spam Emails आते हैं जिन्हें हम Ignore करते हैं, ये भी Email Marketing का ही हिस्सा है. हालांकि ये Ways ज्यादा Succeful नहीं होते हैं क्योंकि Users इनपर कोई Interest नहीं दिखाते हैं.

एक तरह से Email Marketing का काम Companies द्वारा Users के बीच Information Sharing के लिए किया जाता हैं. लेकिन कुछ Spammers इसका नाम खराब कर देते हैं. हमारी अगली Posts में हम आपको Email Marketing की पूरी जानकारी देंगे.

अगर आप भी एक Succesful Email Marketers बनना चाहते हैं तो फिर आपको अपने Users के साथ Relation Build करना होगा. जब आप उन्हें Free और Useful Things देंगे तो उनका आपमें Trust बढ़ेगा, और इससे आपकी Marketing Build Up होगी.

Search Engine Marketing (SEM)

Search Engine Marketing (SEM) बिलकुल SEO की तरह ही काम करता है. मेरे अनुसार, Search Engine Marketing एक तरह की Process है जिसमें Business Owners, अपने Products की Site पर Organic और Paid Traffic लाते हैं, जिससे उनके Product की Reach बढ़ती है.

लेकिन जितना आसान इसका नाम है उतना ही Complex SEM का System होता है, क्यूंकि किसी भी Advertising Page को Search Engines में Top पर लाने के लिए Marketers को बहुत पापड़ बेलने पड़ते हैं.

Search Engine Marketing कई तरह के Techniques से मिलकर बना है, इन Techniques में SEO और PPC Main हैं, चलिए हम आपको इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताते हैं~

Search Engine Optimisation (SEO)

Search Engine Optimisation (SEO) Websites और Blogs के लिए काफी एक्सबीजेयूए होता है, क्योंकि ये वो Process है जिसके द्वारा कोई Website, Search Engines के Front Page पर Rank होती हैं.

Search Engine Optimisation इसलिए भी महत्वूर्ण है क्योंकि इसके द्वारा ज्यादा से ज्यादा Users तक आपके Business की Reach होती हैं, और इसके परिणमस्वरूप आपके Business की Popularity भी बढ़ती है.

किसी भी Website अथवा Blog को Ranked होने के लिए SEO की बहुत आवश्यकता पड़ती है और इससे आपकी Organic Reach बढ़ती है, आपकी Website पर ज्यादा Traffic आता है.

एक सफल Search Engine Optimisation कई तरह के Factors पर Depend करता है! Link Building, Domain Authority, Backlinks , Great Contents और Keyword Research, SEO के Main Factors होते हैं.

Search Engine Optimisation के दो Basic Area होते हैं, That Is, On Page Optimisation और Of Page Optimisation. On Page Optimisation, Website के HTML code, Textual Contents, Graphics, Interlinking और External Linking को Comprise करता है वहीं दूसरी तरफ Off Page Optimisation, Link Pointing, Backlinks और Social Media Sharing, Factors पर Depend करता है.

Pay Per Click Advertising (PPC)

Pay Per Click Advertising (PPC) एक Online Advertising Model है जिसमें Advertiser अपने Products या Services के लिए Advertisement प्रदर्शित कर सकते हैं.

जब – Online Products की तलाश करने वाले लोग – Search Engine में Keywords, Search करते हैं तो Advertiser केवल तभी शुल्क देते हैं जब Users वास्तव में Advertisements पर क्लिक करता है, इसलिए इसे Pay Per Click Advertising (PPC) कहा जाता हैं.

एक तरह से, ये एक Method है जिसके द्वारा Marketers अपने Site के लिए Real Visits Purchase करता है. Marketers अपने Page या Site को एक Specific Keyword पर Rank करवाने के लिए Service Providers को Pay करते हैं.

Pay Per Click Advertising को Keyword Advertising भी कहा जाता हैं क्योंकि ये Keyword के Nature और Search Volume पर Depend करता है.

इसमें Product के Purchase के Chances ज्यादा होते हैं ऐसा इसलिए हैं क्योंकि Users, Direct Search Engine से Product Page पर आता है. इसके साथ ही PPC Advertising, New Businesses के लिए काफी Useful होता है.

Social Media Marketing (SMM)

Social Media Marketing(SMM) एक प्रकार का Internet Marketing है जो Websites की Popularity को Increase करने के साधन के रूप में उपयोग किया जाता है. Social Media Marketing इस समय हर Small-Large Business द्वारा Use किया जाता है.

क्योंकि Social Media Users की संख्या काफी ज्यादा है इसीलिए इस Marketing के द्वारा Business Pages और Sites के Traffic में Increasement होता है इसके साथ ही इसके द्वारा Users उस Service अथवा Product के बारे में अपने विचार प्रकट कर सकते हैं.

SMM का Main Target उपयोगकर्ताओं के साथ Communication में सुधार करना, Brand Reach बढ़ाने और अधिक New Customers का विश्वास प्राप्त करना होता है. इससे Brand का Promotion काफी तेजी से होता है और Products Sales ज्यादा होती है.

SMM, Organic Searches के Formula पर आधारित है, जिसका मूल रूप से अर्थ है कि जब वेबसाइट या उसके जुड़े Social Network Pages अधिक Active होते हैं, तो Search Engine पर वेबसाइट की स्थिति बढ़ जाती है, यानी इसके पहले कुछ नतीजों को ज्यादा देखा जाता है.

Content Marketing

Content Advertising जिसे Material Marketing भी कहा जाता है, एक तरह की Marketing होती हैं जिसमें Marketers ऐसे Contents Create करते हैं जो कि New Customers के लिए काफी Useful और Informative हो.

इससे New Customers, उस Information Provider की तरफ Attract होते हैं इससे Business की Branding और Sales दोनों ही ज्यादा होती है.

Content Marketing में Search Engine Marketing (SEM) काफी अहम Role Play करता है क्योंकि Content में Keywords की Value काफी ज्यादा होती हैं और इसी से Site पर Traffic आता है. बिना SEO के इसका कोई अस्तित्व ही नहीं है.

तो दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही उम्मीद करता हूं कि आपको Digital Marketing की Basic Jankari मिल चुकी हैं. हमारी आने वाली Posts में हम Digital Marketing के हर एक Segment की In Depth Guide लिखेंगे.

[stextbox id=’alert’]

तो अगर आप चाहते हैं कि हमारी Future Posts आपसे Miss ना हो तो हमारे Blog को अभी Subscribe कर लीजिए.

Please Enter Your Email Address And Get Access To Daily New Tutorials!! :

Delivered by EarningSutra

[/stextbox]

अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद अाई है तो Please! इसे अपने उन दोस्तों के साथ जरूर Share करें जो Digital Marketing के प्रति रुचि रखते हैं और इसे सीखना चाहते हैं.

SHARING IS CARING!!!

THANKS!

 

Comments

  1. Sachin Pandey says:

    Nice Article,
    Abhishek Bro! I Am Waiting For Your New Articles.
    Thanks For Sharing.

  2. Aman Pandey says:

    Awesome Article Brother!
    Aapke Likhne Ka Koi Jawab Nhi Hai. Har Point Ko Aap Explain Karte Ho.
    Thanks Bro.

  3. All information in one place and superb explanation 👌👌👌

  4. rakesh Beniwal says:

    bhut achhi information h abhi bhai keep it up

  5. Nyc information bro

  6. Nice Article,
    bhai landing page ko article jitna achha banao plz
    Thanks For Sharing.

  7. Very nice post sir
    Thanks for this news
    Love you sir
    Thanks a lot for it

  8. Nice Article thanks for sharing keep up the good work.

  9. Bahot hi accha Article Aswome

  10. Very detailed and useful article on digital marketing.
    Thank you.

  11. Good one.

  12. Nice Article Bro,Maja Agaya Bhai Apne To Digital Marketing Ko Itne Achese Explain Kiya He Ki Koi bhi Asani Se Samjh Jaega Ki Digital Marketing Kya he,Keep It Up Bro.

  13. a hota hai blog. nice post and Template also

Trackbacks

  1. […] BLOG पर आप सभी का स्वागत है! हमारी पिछली Post में हमने आपको Digital Marketing के बारे में […]

  2. […] है! हमारी पिछली दोनों Posts में हमने आपको Digital Marketing के Types, Social Media Marketing और Search Engine Marketing (SEM) के बारे […]

  3. […] Read About DM Here~ Digital Marketing की पूरी जानकारी. […]

  4. […] अपने उन दोस्तों के साथ जरूर Share करें जो Digital Marketing और Email Marketing प्रति रुचि रखते हैं और इसे […]

Speak Your Mind

*